क्या N95 मास्क बेकार हैं?

क्या N95 मास्क बेकार हैं?

क्या N95 मास्क बेकार हैं?

क्या N95 मास्क बेकार हैं?

कोरोना फेस मास्क

पिछले कुछ दिनों से आपने भी ऐसा कोई मैसेज देखा होगा। इसमें दावा किया जा रहा है कि जैसे ही N95 मास्क का मुनाफा निकल गया तो उसे बेकार घोषित कर दिया गया

चलिए पहले जान लेते हैं N95 मास्क क्या है? हर वो मास्क जो गुडवत्ता के पैमाने पर 95% तक बहुत ही ज़्यादा महीन कड़ों (0.3 माइक्रोन) को पार जाने से रोक सकता है, वो एक तरह से N95 मास्क होता है। अमेरिका में इनको N95 कहते हैं, चीन में KN95 कहते हैं, तो यूरोप में FFP2 या P2 कहते हैं।

बाजार में मुख्य रूप से ३ तरह के N95/KN95 मास्क मिलते हैं:

१. पहले N95 मास्क वो होते हैं जो कपडे तरह के मटेरियल (अक्सर पॉलीप्रोपलीन) के बने होते हैं. ये चोंच की तरह दीखते हैं. अक्सर ये चेहरे पर आराम से बैठते हैं और इनमे साँस लेना आसान होता है। इसमें हवा कपडे से होकर आती जाती है।
यह स्वस्थ आदमी को संक्रमण से 70-90 % तक बचाता है। और अगर संक्रमित व्यक्ति ने ये मास्क पहना है तो ये बाकी लोगो को 90% से 95% तक बचता है. अगर आपको इस प्रकार का मास्क चाहिए तो ऑनलाइन तो ये सबसे अच्छा वाला है।

२. दूसरे प्रकार के N95 मास्क भी अंदर से कपडे के बने होते हैं. बाहर भी कोई कपडा ही होता है पर वो अक्सर पानी को नहीं सोखने वाला कपडा होता है. यह चहरे पर बहुत टाइट बैठता है और इसमें साँस लेने के लिए कुछ ज़्यादा ताकत लगानी पड़ती है। इसमें भी पूरी हवा कपडे से होकर आती जाती है.
अगर अच्छे से पहना जाए, तो यह स्वस्थ आदमी को संक्रमण से 80-95% तक बचाता है। और अगर संक्रमित व्यक्ति ने ये मास्क ठीक से पहना है तो ये बाकी लोगो को 95% से 99% तक बचता है। क्योकि ये मुख्य रूप से डॉक्टर्स के लिए रेकमंड किये जाते हैं, हम भी आपको ये लेने की सलाह नहीं देंगे। 
 
३. तीसरे प्रकार के मास्क मुख्य रूप से वाल्व वाले होते हैं. ये ऊपर वाले किसी भी प्रकार के हो सकते हैं पर उनमे १ वाल्व भी लगा होता है. जब हम इससे साँस लेते हैं तो हवा मास्क से छनकर अंदर आती है। पर जब हम साँस छोड़ते हैं, तब हवा वाल्व से होकर बिना छने  हुए  ही बाहर जाती है.
इस कारण से यह स्वस्थ आदमी को तो संक्रमण से 80-95% तक बचाता है लेकिन अगर संक्रमित व्यक्ति ने ये मास्क ठीक से भी पहना है तो ये बाकी लोगो को १% भी सुरक्षा नहीं देता है। क्योकि ये संक्रमण फैलने से नहीं रोकते, इसलिए हम ऐसा कोई भी मास्क नहीं लेने की सलाह देते हैं।

अगर आपको नहीं पता वाल्व क्या होता है, आप बच्चो की प्लास्टिक की बाल देखिये. इनमे हम हवा फूकते हैं तो अंदर तो चली जाती है पर फिर आसानी से बाहर नहीं आती. ऐसा इसलिए क्योकि वहां एक वाल्व लगा होता है जो हवा को केवल एक ही दिशा में जाने देता है। इसी तरह से N95 वाला मास्क काम करता है. हवा अंदर नहीं जाने देता पर बाहर आने देता है, वो भी फ़िल्टर किये बिना।

भारत सरकार ने मार्च से ही लोगो को N95 मास्क नहीं लेने की सलाह दी थी ताकि डॉक्टर्स और नर्सेज जो कोरोना मरीजों को ठीक करने में लगे हैं, उनको कही कमी न पड़ जाए।  देश के व्यापारियों ने दूसरा रास्ता निकला और KN95 नाम से मास्क बेचने लगे जिसकी क्वालिटी N95 जैसी ही है पर नाम अलग है.

कोरोना फेस मास्क
भारत सरकार ने वाल्व वाले सभी मास्क पर बन लगाया है, चाहे वो N95 हो या नहीं. Photo by engin akyurt on Unsplash

हाल में भारत सरकार ने कहा की वाल्व वाले N95 मास्क का भी उपयोग नहीं करना चाहिए क्योकि ये संक्रमित व्यक्ति से दुसरो को नहीं बचाते। और इसी पर बवाल कट गया। लोगो और कुछ न्यूज़ चैनल ने इसको ये कह कर बताना चालू कर दिया की N95 मास्क बेकार हैं। जबकि बाकि दोनों तरीको के N95 मास्क के उपयोग पर कोई समस्या नहीं है।

अब आप बताइये, जब सब इतने अच्छे से बिक रहा था, तो फिर मुनाफा निकलना कैसे बंद हो गया? अब कल को साबुन की सारी कंपनी मुनाफा निकाल लेंगी तो लोग नहाना बंद कर देंगे क्या? सब फर्जी समाचार हैं। थोड़ा अपनी समझ का उपयोग कीजिये। 

Whatsapp Facebook Fake news


सरकार ने जो कहा है पहले उसे ढंग से पढ़िए और समझिये, न की बेकार के व्हाट्सएप्प सन्देश भेजते रहिये। कई न्यूज़ चैनल्स केवल अपना मुनाफा निकालने के लिए न्यूज़ बनाते हैं। 24 घंटे चलाने के लिए कोई तो समाचार तो चाहिए ना।

सरकार की सलाह है की आप कपडे का बना हुआ मास्क पहनिए। मै भी मानता हुं सरकार सही है. लेकिन अगर आपके मोहल्ले में या आस-पास बहुत ज़्यादा कोरोना के केसेस हैं या फिर आपके आस पास बहुत भीड़ भाड़ रहती है, तो आप ऊपर बताए दो में से किसी मास्क को लीजिये। पर कृपया किसी भी प्रकार के वाल्व वाला मास्क नहीं ख़रीदें।

नही तो कपडे का मास्क लीजिये जो कम से कम ३ परत के कपडे का बना हो. अगर आप ऐसा मास्क लेना चाहते हैं तो ये सबसे बेहतर है:



आप लगभग N95 क्वालिटी का मास्क घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए ये पोस्ट पढ़िए।   

आप सोच रहे होंगे की मै अमेज़न के लिंक्स क्यों दे रहा हूँ? इसका कारण यह है की इस समय देश में सबसे ज़्यादा जगहों पर अमेज़न ही डिलीवर करता है. और मै केवल वही मास्क बताता हुं जो भारत में ही बनाए जाते हैं और भारतीय कंपनी द्वारा बनाए जाते हैं। तो ये वोकल फॉर लोकल भी हो गया। साथ ही ये वो प्रोडक्ट्स है जो उपयोग करने वालो को पसंद आए हैं और बाकि कई प्रोडक्ट्स के तरह इनमे झूठे रिव्यु नहीं है. आप चाहें तो ये अपने आस पास से भी ले सकते हैं, पर लेते समय इन चीज़ों का ध्यान रखिये.

तो अभी के लिए इतना ही दोस्तों. आप अपना और अपनों का ख्याल रखिये। 
फेस मास्क से सम्बंधित ये गलतिया मत कीजिये। 
और ये जानकारी हर उस ग्रुप में भेजिए जिनमे आपने ऊपर वाला गलत जानकारी वाला मैसेज देखा था, या जिसने आपको भेजा था.

स्वस्थ रहिये मस्त रहिये।
नमस्कार

0 Response to "क्या N95 मास्क बेकार हैं?"

टिप्पणी पोस्ट करें

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3