कोरोना सवाल जवाब

कोरोना सवाल जवाब

कोरोना सवाल जवाब

कोरोना से सम्बंधित मुख्य सवाल जवाब


कोरोना आम सवाल


सवाल 1: क्या कोरोनावायरस का संक्रमण होने से सब मर जाते हैं?
जवाब: नहीं, कोरोना से किसी के मरने की संभावना बहुत कम है। अधिकांश संक्रमित लोगों को तो इसका एहसास तक नहीं होता है। १०० में से १५ या  २० लोगो को ही अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत पड़ती है, उनमें से कुछ को वेंटिलेटर की आवश्यकता होगी, जिनमें से कुछ की मृत्यु हो सकती है।


सवाल 2. यदि अधिकतर संक्रमित लोग नहीं मरते हैं, तो मुझे कोरोनावायरस से क्यों बचना चाहिए?

जवाब: आपको बचना चाहिए क्योंकि: 

1. कोई नहीं जानता कि कौन इस बीमारी से बचेगा और किसकी तबियत बुरी तरह ख़राब हो जाएगी।
2. हाल ही में देखा गया है कई ऐसे लोग जिनमे कोरोना कारण खतरनाक लक्षण नहीं भी दिखते हैं, उनको लम्बे समय के लिए फेफडों (lungs) में बहुत नुकसान या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो रही हैं. ये उनके जीवन को बहुत लंबे समय तक कठिन बना देगा।
3. भले ही आपको कोरोना के कारन गंभीर बीमारी न हो, पर आपसे किसी आपके अपने को बीमारी हो सकती है जिसकी जान पर बन सकती है. 


सवाल ३. कोरोना से इन्फेक्शन होने पर किसी को क्या होगा ये किस बात पर निर्भर करता है?

जवाब: यह कई बातो पर depend करता है, जिनमें से प्रमुख हैं:

१. कोरोना के कितने वायरस ने आपको संक्रमित किया? फेस मास्क पहनने से यह संख्या कम हो जाती है जिससे कम खतरनाक infection हो सकता है। लेकिन आपको ठीक से फेस मास्क पहनना चाहिए और उससे जुड़ी सामान्य गलतियाँ नहीं करनी चाहिए जो आप इस लिंक में क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

२. आपकी इम्युनिटी कैसी है? यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी है, तो शायद आपका शरीर शुरू में ही वायरस से निपट सकता है।

३. यदि आपको कोई और गंभीर बीमारी है जिसमें मुख्य रूप से हृदय (Heart) से संबंधित बीमारियां, सांस की बीमारियां, मधुमेह (डायबिटीज), मोटापा, खतरनाक किडनी की बीमारी, इम्यूनोकम्प्रोमाइज़्ड स्थिति आदि शामिल हैं। ऐसी बीमारियों में तबीतय बिगड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है

सवाल 4. क्या फेस मास्क कोरोना से 100% सुरक्षा देता है?

जवाब: नहीं, यह 100% सुरक्षा नहीं देता है। मास्क मुख्य रूप से 2 काम करता है:

१. यह इन्फेक्ट करने वाले कोरोनावायरस के कणों की संख्या को कम करता है. जैसा कि ऊपर बताया किया गया है, ज़्यादा कोरोना पार्टिकल्स से इन्फेक्ट होने से गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

२. मास्क का प्रमुख उपयोग यह है की, अगर कोई संक्रमित व्यक्ति मास्क पहनता है, तो उसके आसपास के अन्य लोग बहुत सुरक्षित होते हैं। और क्योकि कोरोना इन्फेक्शन के लक्षण 5-10 दिन बाद दीखते हैं, वो आदमी अनजाने में इन्फेक्शन फैलता रहता है. इसलिए सबको मास्क पहनना चाहिये।

सवाल 5: क्या सैनिटाइजर 100% कोरोनावायरस को मारता है?

जवाब: नहीं, ऐसा नहीं है, इसीलिए ज्यादातर ब्रांड 99.9% कीटाणुओं को मारने का दावा करते हैं वो भी तब जब आप १ या २ मिनट तक हाथ साफ़ करें। आम तौर पर भी यह लगभग 90-95% कोरोनावायरस को तो मरता ही होगा. 
हम Lucky हैं की यह कोरोनावायरस sanitizer से मर सकता है।  क्योंकि कई ऐसे वायरस भी होते हैं जिन्हें मारने के लिए  3-5 मिनट साबुन से हाथ धोने या सैनिटाइज़र लगाने की जरुरत होती है।

सवाल 6: क्या कोरोनावायरस को हर्बल सैनिटाइज़र से मार सकते हैं?

जवाब: नहीं. क्या आप किसी भीम जैसे दुश्मन को रबर की गोलियों से मार सकते हो? नहीं ना. वैसे ही बिना अल्कोहल वाले सैनिटाइज़र से कोरोनावायरस नहीं मरता. आपके सैनिटाइज़र में कम से कम 60% अल्कोहल होने ही चाहिए.  

सवाल ७ : अगर कोरोनावायरस को अल्कोहल से मार सकते हैं, तो दारु पीने से गले में मौजूद कोरोनावायरस क्यों नहीं मर जाता? 

जवाब: क्योनी दारु में ज़्यादा से ज़्यादा ४२% अल्कोहल होता है जबकि कोरोना को मारने के लिए कम से कम 60% अल्कोहल होना चाहिए. 
साथ ही दारु आपकी इम्युनिटी को कमजोर कर देती है, इसलिए इस समय कम पिए तो ही बेहतर है. 

सवाल 8:  क्या कोरोनावायरस SARS-CoV-2 प्रयोगशाला में बनाया गया है?

जवाब: नहीं ऐसा नहीं है। इस बात के बहुत सबूत हैं की कोरोनावायरस नेचुरल तरीके से विकसित हुआ है। अगर कोई मीडिया चैनल अभी भी आपको बता रहा है कि यह एक लैब में बनाया गया है, तो कृपया उस चैनल को देखना बंद कर दें। वो बस आपके दिमाग से खेलकर अपना बिज़नेस कर रहा है।

सवाल 9 . क्या सभी नए कोरोनावायरस समान हैं?

जवाब: नहीं, आप कह सकते हैं कि वे एक ही माता-पिता से आने वाले बच्चे हैं लेकिन उनके बीच भी थोड़ा अंतर होता है. जैसे बच्चे अपने माता-पिता जैसे नहीं दीखते, वैसे ही वायरस में भी छोटे मोठे changes होते रहते हैं.
आप इसे कुत्तों के उदाहरण से समझ सकते हैं, कुत्तों की हजारों नस्लें हैं, कुछ छोटे, कुछ बड़े, कुछ काट भी नहीं सकते और कुछ आसानी से मार सकते हैं।

इसी तरह, SARS-CoV-2 के कई variety हैं. कुछ वैरायटी कम लोगो की जान लेती है तो कुछ अधिक लोगो की. क्योकि यह एक बहुत नया वायरस है, इसलिए इसे ठीक से समझने में समय लग रहा है।

सवाल 10. क्या कोरोनावायरस हवा से फ़ैल सकता है?

जवाब: हाँ, अब लग रहा की कोरोना हवा से भी फ़ैल सकता है. शुरू में ऐसा लगता था की यह केवल बूंदो से फैलता है पर अब नए results बताते हैं की यह हवा से भी फ़ैल सकता है. 

सवाल 11: क्या कोरोना के खिलाफ सुरक्षा के लिए 6 फीट की दूरी पर्याप्त है?

जवाब: ऐसा कुछ नहीं की 6 फिट की दूरी पर कोई कवच होता है जिसके पार वायरस नहीं जा सकता।  ये इस बात पर निर्भर करता है की हवा किस दिशा में चल रही है, कितनी तेज चल रही है, आप कितनी जोर से बात कर रहे हो, इन्फेक्टेड आदमी ने मास्क पहना है या नहीं आदि. अगर आपसे कोई बात करने आता है, तो बंद कमरे में बात करने से खुले में बात करना ज़्यादा सुरक्षित होता है. इससे वायरस के कण जल्दी इधर उधर हो जाते हैं और इन्फेक्ट होने की सम्भावना कम हो जाती है . 


सवाल 12. क्या कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी बूस्टर काम करते हैं?

जवाब: सबसे पहले, इम्युनिटी बूस्टिंग उचित शब्द नहीं है। इम्युनिटी एक कार नहीं है जिसे आप एक्सेलरेटर मार कर तेज़ कर सको। हमें एक अच्छी इम्युनिटी को बनाए रखना होगा ताकि हमारा शरीर संक्रमण से लड़ सके।

बाजार में और आयुर्वेद में कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो थोड़े समय के लिए इम्युनिटी को अधिक सक्रिय कर सकते हैं। लेकिन दो बातों का ध्यान रखें:

१. थोड़े समय के लिए इम्युनिटी के अधिक सक्रीय होने से शरीर पर लम्बे समय के नुक्सान भी हो सकते हैं भले ही वह हर्बल इम्यूनिटी बूस्टर हो। यहां तक ​​कि चाय और कॉफी भी हर्बल हैं, लेकिन लंबे समय तक पीने से या ज़्यादा पीने से नुक्सान भी होते हैं। इसलिए इन चीज़ो का बहुत ज़्यादा भी उपयोग नहीं करना चाहिए. 

२. कोरोना के मामले में, शुरू में, हमारी इम्युनिटी हमारी रक्षा करती है लेकिन यदि संक्रमण अधिक बढ़ जाता है जाता है, तो यह एक इम्युनिटी ही है जो ज्यादातर लोगों को मारती है। इसलिए बीमारी सीरियस होने की कंडीशन में इन्ही इम्युनिटी बूस्टर्स के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और आदमी और ज़्यादा बीमार हो सकता है. इसलिए अगर आपकी तबियत ख़राब होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिलें न की कोई घरेलु उपचार के भरोसे रहे.

सवाल 13. क्या घर का बना फेस मास्क पहनने से कोरोना से सुरक्षा मिलती है?

जवाब: हां, काफी हद तक. पर वो ठीक से पहनना चाहिए जो आप यहाँ सीख सकते हैं. 

सवाल 14. क्या कोई तरीका है जिससे मुझे पता चल सकता है कि कोरोनो वायरस के कारण मुझे कितना जोखिम है?

जवाब: हां, आप एवरिस्ट जीनोमिक्स के बने इस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं की आपको कितना खतरा है. 

क्या आपको कोई अन्य सवाल है? हमें नीचे कमेंट में पूछिए. 

स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहे. 
धन्यवाद. 



0 Response to "कोरोना सवाल जवाब"

टिप्पणी पोस्ट करें

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3